जनहित से जुड़े विभागों की ऑनलाइन सेवाओ के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की मुख्यमंत्री ने

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शासकीय आवास पर स्टेट डाटा सेंटर में आए मालवेयर एवं अस्थायी रूप से बंद की गई ऑनलाइन सेवाओ के संबंध में स्टेट डाटा सेंटर, SWAN, NIC, ITDA से संबंधित अधिकारियों, विशेषज्ञों एवं उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर स्टेट डाटा सेंटर की स्कैनिंग अतिशीघ्र पूर्ण कर जनहित से जुड़े विभागों की सभी साइट्स का संचालन सोमवार तक शुरू करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को ऑनलाइन सेवाओं से संबंधित सुरक्षा हेतु अतिशीघ्र साइबर सिक्योरिटी टास्क फोर्स का गठन, तय समय में स्टेट डाटा सेंटर, ऑनलाइन साइट्स का सेफ्टी ऑडिट करने समेत विभिन्न विभागों से संबंधित ऑनलाइन डाटा की रिकवरी के लिए डिजास्टर रिकवरी सेंटर की स्थापना करने के लिए निर्देशित किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ITDA में टेक्निकल कार्य कर रही कंपनी की पुनः समीक्षा की जाएगी, यदि समीक्षा के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही पाई जाती है तो कंपनी पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने बैठक में कर्मचारियों एवं अधिकारियों को साइबर सिक्योरिटी प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए जिससे इस प्रकार की घटनाओं से बचा जा सके।